Friday, October 04, 2013

चौथे खंभे (मीडिया) पर किसका पहरा?

चौथे खंभे (मीडिया) पर किसका पहरा?
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        मीडिया और राजनीति वैसे तो अलग अलग नहीं हैं, क्योंकि संवैधानिक व्यवस्था में जहां तीन स्तंभ कार्यपालिका, न्यायपालिका और व्यवस्थापिका को स्वीकार किया गया गया है, उसी तर्ज पर मीडिया को इनके चौथे खंभे यानि फोर्थ स्टेट के रूप में पहचान मिली है। जाहिर है इस तरह देश के संविधान और उसकी कार्यशैली को मीडिया भी अपने स्तर से प्रभावित करने की क्षमता रखती है। परंतु अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का दावा और जनहित की वकालत करने वाली मीडिया आज लोगों के भरोसे पर खरी नहीं उतर रही है। और इसकी जो सबसे बड़ी वजह है वह है लोगों तक मीडिया की पहुंच और उनकी कार्यशैली को लेकर आक्रोश। समाज में मीडिया की पहुंच का अंदाजा लगाना मुश्किल नहीं है। ‘जहां न पहुंचे रवि वहां पहुंचे कवि’ इस जुमले को आज लोग मीडिया के साथ जोड़ कर देख रहे हैं। उनकी उम्मीद और भरोसा पुलिस-पब्लिक से ज्यादा मीडिया और पब्लिक के रिश्तों के बीच के तालमेल पर होती है। यह विश्वास कि मीडिया ही समाज की दशा और दिशा बदलने में सक्षम है। आज वैश्वीकरण के इस दौर में जहां हर चीज बिकाऊ और नफे नुकसान के दायरे में आ गई है फिर भी लोगों की उम्मीद मीडिया को लेकर नहीं बदली है। परन्तु दुर्भाग्य से विकसित देशों ने तो मीडिया की गरिमा को कायम रखा है पर गरीब और विकासशील देशों में मीडिया की भूमिका आज संदेह के घेरे में आ गई है। जिस तरह से प्रिंट और विजुअल मीडिया की खबरें लोगों को परोसी जाती हैं उससे आम जन ही नहीं राजनेताओं के बीच भी इसकी विश्वसनीयता खतरे में दिखती है। आज की खबरों के गिरते स्तर और चाटुकारिता भरी एक तरफा रिपोर्टिंग बच्चे भी समझ सकते हैं। सभी को यह लगता कि या तो मीडिया ऊंची पहुंच वाले राजनेताओं अथवा तानाशाहों के दबाव में खुलकर सामने नहीं आ पाती या फिर उनकी हां में हां मिलाने में ही अपना और मीडिया हाउस का फायदा देखती और समझती है। कॉरपोरेट जगत की चमक-दमक और राजनेताओं की अय्याशियों में गुमराह मीडिया नीचले स्तर के संघर्षरत लोगों या यूं कहें आम जन की तकलीफों को नहीं देख पाता। मीडिया की कार्यशैली पूरी तरह से बिकाऊ और ब्लैकमेलिंग की पॉलिसी पर काम करती नजर आती। उनकी समाज विरोधी भूमिका पर देश के प्रधानमंत्री से लेकर सूचना और प्रसारण मंत्री तक ने अपना असंतोष जताया है। कई दफा सार्वजिक मंच से इन लोगों ने मीडिया की भूमिका पर सवाल खड़े किये हैं तथा अपने स्तर से नसीहतें देने की भी कोशिश की है। खास तौर से खबरों को चटपटी बनाने को लेकर। राजद प्रमुख लालू प्रसाद ने तो कई दफा इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के अलग अलग न्यूज चैनलों को अपनी बाइट इस हिदायत के साथ दी कि चैनल वाले सिर्फ हमारी न्यूज प्रसारित करें न कि इसमें अपनी व्यूज भी घुसा दें। मतलब बिल्कुल साफ है कि मीडिया की तोड़ मरोड़ की भाषा राजनेताओं को भी रास नहीं आती। भारत जहां किसानों का देश हैं, इसकी आधी से ज्यादा आबादी आज भी गावों में बसती है पर इतने बड़े समाज के लिये देश की मीडिया को न तो फुर्सत है और न ही जरूरत। देश में किसान, मजदूर आज भी विकास से कोसों दूर हैं। सरकारी योजनाओं को उन तक पहुचाने का एक मात्र साधन जहां अखबार और खबरें हैं, पर दुर्भाग्य से उन तक सरकारी योजनाओं के बारे में नाममात्र की भी जानकारी नहीं पहुच पाती। या यूं कहें कि सारी योजनायें कागजों पर ही बनकर कागजों पर ही कार्यान्वित हो जाती। दो-दो भारत की तस्वीर की कल्पना साफ साफ देखी और समझी जा सकती कि किस तरह से देश का एक तबका शिक्षा और साधन संपन्नता के साथ विकास कर रहा है, तो दूसरी तरफ समाज का एक बहुत बड़ा वर्ग शिक्षा के महत्व के ज्ञान से भी वंचित है। किसान, मजदूर शिक्षा के आभाव में विकास से काफी दूर हैं और आज भी दो जून की रोटी के लिये उनकी जद्दोजहद जारी है। टीवी, रेडियो जैसे संचार के साधनों का उपयोग आज भी यह तबका सिर्फ मनोरंजन के लिए करता है। जबकि इन सांसाधनों का सही उपयोग तब हो जब सुदूर देहात और पिछड़े इलाकों तक सरकारी योजनाओं की जानकारी अपनी पूरी ईमानदारी से मीडिया पहुंचाये। उनकी खबरें ईमानदारी से राष्ट्रीय स्तर तक पहुंचाकर या फिर राष्ट्रीय खबरों (योजनाओं) की जानकारी उन तक पहुंचाकर, दोनों ही परिस्थितयों में इनके समुचित विकास के लिये मीडिया बखूबी सकारात्मक भूमिका निभा सकता है। और बहुत मुश्कल नहीं अगर हर कदम पर मीडिया का रोल बदल जाये, खबरें हों पर अपनी सही पहचान और सही झलक के साथ, तो समय के बदलाव की बयार में समाज के ये पिछड़े लोग भी मुख्य धारा में आ जायें। परंतु दबाव और मालिकों के दायित्व निर्वहन में आज मीडिया की भूमिका संदेह के घेरे में आ गयी है। फिर स्थिति बिल्कुल साफ है कि आज मीडिया अपनी जिस तरह की भूमिका में है वहां उसे सिर्फ और सिर्फ मुनाफे की पढ़ाई पढ़नी आती है। इस मुनाफे की जुगत में खबरों को लेकर सनसनी फैलाने और नमक मिर्च मसाला लगा कर परोसने से भी कोई गुरेज नहीं आज की मीडिया को। खबरों की सत्यता या फिर खबरों का अभाव या अपने वातानुकुलित दफ्तर में बैठ कर किसी के भी बयान को विवादास्पद बना कर या बता कर नामचीन हस्तियों के साथ बहस और बेवजह का तूल देने जैसी ट्रेनिंग आज के स्वयंभू एडिटर की सबसे बड़ी खूबी मानी जाती। उनकी भूमिका समाज के लिये कम और राजनीतिक फायदे के दम पर मीडिया के क्षेत्र में निर्धारित होती, जहां वे सामाजिक और नैतिक जिम्मेवारियों से कोसों दूर होते हैं। कार्पोरेट घरानों के साथ-साथ ही राजनीतिक गलियारों के लाभ के लिये ही ये ज्यादा चिन्तित दिखते हैं। पैसा बोलता है के तर्ज पर इनके कैमरे भी बोलते हैं। हैरानी होती जब बलात्कार जैसी खबरों को भी इनके द्वारा महज अपने फायदे के लिये और सनसनी फैलाने के लिये दिखाया जाता। मीडिया पर किसी तरह के दबाव की बात से इनकार नहीं किया जा सकता क्योंकि उनके खबरों के चयन और प्रसारण एवं प्रकाशन के स्तर को देखकर इसे सहजता से समझा जा सकता है। अतिश्योक्ति नहीं होगी अगर यह कहा जाये कि मीडिया सबसे अहम रोल अदा कर सकता है- हर तरह से एक नये समाज निर्माण में, पिछड़े और अतिपिछड़ें समाज को विकास की मुख्य धारा में लाने में एवं वह वर्ग जो आज भी विकास से एक दम अछूता है वहां तक अपनी सकारात्मक भूमिका निभाने में। ऐतिहासिक मिथक की भी बात करें तो जिस तरह से धृतराष्ट्र को संजय ने पूरे महाभारत का सचित्र वर्णन किया था ठीक वैसे ही आज मीडिया को भी अपनी शक्ति को पहचान कर देश की कार्यपालिका तक समाज की असली तस्वीर पहुचानी चाहिये। विकास से अछूते वर्ग की सच्चाई लोगों तक लाये। संचार का यह माध्यम ही वास्तविक रूप से जनहित के लिये काम कर सकता है। सामाजिक सरोकारों की अवहेलना न कर देश की संस्कृति और समाज पर अपने सकारात्मक असर को एक नई पहचान देने की कोशिश करे। निसंदेह आज मीडिया जनसंचार का सबसे बड़ा माध्यम है। मीडिया की पहुंच और उसका असर किसी भी देश की संस्कृति, समाज, भाषा, राजनीति और रहन-सहन पर व्यापक रूप से होता है। तो जाहिर है कि मीडिया को भी अपने दायित्व को समझना होगा और बिना किसी दबाव में आये हुये अपने कर्तव्य को समझना होगा। एक समय यह जुमला बड़े गर्व से मीडिया में इस्तेमाल होता था कि “पत्रकारिता एक मिशन है, न कि कोई प्रोफेशन” पर आज मीडिया ने इसे पूरी तरह से प्रोफेशन के रूप में अपना लिया है। सेठ साहुकारों के नफे-नुकसान की भाषा आज मीडिया की पहचान बन गयी है। परन्तु आज भी हम और हमारा समाज पूरी ईमानदारी से एक उम्मीद लगा कर मीडिया की तरफ देख रहा है। उसे पूरा विश्वास है कि तिलक और गांधी के इस देश में मीडिया अपने बजूद को बचाने में कामयाब होगा। जन मानस की आवाज बनकर किसानों की समस्याओं, समाज में फैले कुपोषण, आदिवासी क्षेत्रों के विकास और बढ़ते नक्सली समस्याओं के निदान में अपनी बेहतर भूमिका में होगी। खबरों की सर्थकता तभी है जब समाज और जनकल्याण की बातें हों, जन सामान्य के प्रति संवेदना जागृत हो, समाज में भाईचारा फैले एवं आज जो सबसे बड़ी समस्या या यू कहें कि हर समस्या की जड़ बना हुआ है, समाज में व्याप्त आर्थिक विषमता, उसे दूर करने का प्रयास हो। बहरहाल अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के नाम पर मीडिया कितनी आजाद है यह कहना मुश्कलि होगा पर अपनी जनसरोकार की दुहाई देने वाली मीडिया से लोगों की उम्मीदें बरकार हैं। मीडिया पूंजीपतियों की गुलामी और सिर्फ अपनी पीठ थपथपाने के मौके तलाशने से बाज आये एवं ईमानदारी से खबरों की तह तक जाये उसकी समीक्षा करे एवं हो सके तो एक बार फिर मीडिया को व्यवसाय न मान कर मिशन बनाये। राजनीति और पूंजीपतियों की धरोहर मीडिया समाज की धरोहर बने, समाज में मिशाल बने और भारत निर्माण में अपनी सकारात्मक भूमिका तय करे।

अनिता गौतम, संयुक्त संपादक, तेवरऑनलाइन.कॉम

1 comments:

  1. सुन्दर और सार्थक लेख .. बधाई आप को

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